फंगल इंफेक्शन से हैं परेशान? रसोई में छिपे इसे दूर करने के 7 फॉर्मूले

कभी इंफेक्शन हमे परेशान कर देता हैं । उन में से फंगल इन्फेक्शन भी एक हैं । फंगल इन्फेक्शन (fungal infection ) जो बदलते मौसम में या वर्षा ऋतु में ज्यादा होता है । वास्तव में ये सीलन और नमी के कारण होता है । फंगल इंफेक्शन होने पर त्वचा पर रैशेज और खुजली होने लग जाती है । त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है और त्वचा की ऊपरी सतह पर पपडी सी जम जाती है । तवचा में लाल चकत्ते पड़ जाते है । जो धूप में निकलने पर ज्यादा जलन पैदा करते हैं । ये संक्रमित रोग है ।इसलिए रोगी के कपड़े बिस्तर, टॉवल ओ अलग रखना चाहिए ताकि ये बीमारी फैलने ना पाए ओर रोगी के कपड़े डिटॉल या नीम के पानी से धोना चाहिए । यदि आप भी है इंफेक्शन से हैं परेशान ? जानिए आयुर्वेद में रसोई में छिपे इसे दूर करने के 7 फॉर्मूले

23-min

 

1. जैतून के पत्तों का पेस्ट – जैतून के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर नियमित फंगल वाली जगह पर करीब आधा से एक घंटा लगाने पर बहुत आराम मिलता है ।

2. एलोवेरा जेल – एलोवेरा जेल से रैशेज, जलन और खुजली में तुरंत आराम मिलता है । एलोवेरा जेल को इंफेक्शन वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाकर 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लीजिए । नियमित रूप से प्रयोग करने से फायदा जरूर मिलता है ।एलोवेरा जैल को डायरेक्ट भी लगा सकते हैं नही तो उबाल कर भी लगा सकते हैं । इससे इंफेक्शन के साथ साथ दाग धब्बे भी दूर होते हैं ।

दही का प्रयोग ( curd ) – दही का प्रयोग आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है। दही में एसिड होने के कारण हानिकारक बैक्टीरिया को मार देता है । ताजे दही को इंफेक्शन वाली जगह पर नियमित लगाने से तवचा संबंधित सभी रोगों में बहुत आराम मिलता है । स्किन साफ होकर नई सेल्स पैदा करती है । दही को अपने आहार में रोजाना शामिल करने से भी लाभ मिलता है ।

लहसुन की कलियाँ – आयुर्वेद के अनुसार 4 – 5 लहसुन की कलियों को अच्छा सा पीसकर उसका पेस्ट बनाकर इंफेक्शन वाली जगह लगाने से तुरंत लाभ मिलता है । लहसुन से स्किन में हल्की जलन जरूर होती है पर लहसुन एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है । जो तवचा संबंधी सभी रोगों में काफी फायदेमंद होता है ।

11

हल्दी का पेस्ट – हल्दी एक एंटीफंगल गुणों से भरपूर आयुर्वेदिक औषधि होती है जो त्वचा संबंधित सभी बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद होती है । रोजाना हल्दी का लेप संक्रमित जगह पर लगाने से रैशेज मिट जाती है वह दाग धब्बों में भी छुटकारा मिलता है । स्किन को हल्दी बहुत हेल्दी बनाकर नई जान डाल देती है । दूध में हल्दी डालकर पीने से भी स्किन प्रॉब्लम में फायदा होता है । आयुर्वेद ने हल्दी को गुणों की खान बताया ।

बादाम और जैतून का तेल – बादाम और जैतून के तेल में एंटीसेप्टिक गुण अधिक होने के कारण फंगल इन्फेक्शन को रोकते हैं और तवचा संबंधित सभी समस्याओं को कुछ समय में ही दूर कर सकते देते हैं ।बादाम व जैतून के तेल की हल्के हाथों से मालिश रक्त संचार को ठीक करती है ।और त्वचा में चमक पैदा करती हैं ।

सेव का उपयोग – सेव का सिरका बनाकर एक कप गर्म पानी में दो चम्मच सेब का मिलाकर रोजाना रात को पीने से खून साफ होता है । खून में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को सेव का सिरका तुरंत खत्म कर देता है ।इसके अलावा vitamin A, D की कमी को भी पूरा करता है ।

तुलसी का प्रयोग – तुलसी को आयुर्वेद में एंटीसेप्टिक औषधी के रूप में प्रयोग किया जाता है । रोजाना 5-7 तुलसी पत्तो का पेस्ट बनाकर संक्रमित वाली जगह लगाने पर बहुत जल्दी फायदा होता है स्किन की सभी बीमारियों में तुलसी का प्रयोग रामबाण माना गया है । रोज खाली पेट तुलसी की 5 पत्तियों को खाने से ये वात -पित में बहुत ही आराम मिलता है । स्किन प्रॉब्लम दूर होती है ।तुलसी रक्त संचार को ठीक करती है जिससे त्वचा चमकदार बनकर जवाँ दिखने लगे जाती है ।

सोरायसिस (Psoriasis ) :- यह एक fungal infection होता है जो त्वचा के संक्रमण से शुरू होता है यह रोग शरीर में वात, पित्त के बढ़ जाने के कारण होता है कई बार आनुवंशिक कारणों से भी यह रोग हो जाता है आयुर्वेद में इसके कई उपाय है उनमें से कुछ है —

अखरोट का सेवन – साबुत अखरोट को पानी में उबालकर संक्रमित जगह पर हल्के हाथों से लगाए फिर इस जगह को केलों के पत्तों से ढककर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दो इसके नियमित प्रयोग से बहुत लाभ मिलता है ।

तिल का सेवन – थोड़ी से तिल को रात भर भिगोकर सुबह खाली पेट लेने से बहुत फायदा होता है ।

करेले का रस – करेला वैसे तो कड़वा होता है पर इसके सेवन के अनेक लाभ है करेले का जूस निकालकर रोज सेवन करने से इंफेक्शन वाले रोगी को बहुत आराम मिलता है । खीरे का जूस, गुलाब जल और नींबू मिलाकर संक्रमित जगह लगाने से बहुत ज्यादा फायदा होता है आयुर्वेद चिकित्सा में इसके अलावा मेडिटेशन और योगा से रोगी का उपचार किया जाता है जो काफी फायदेमंद होता है ।

contct us

सोरायसिस का इलाज दिल्ली में ( Psoriasis Permanent Treatment In Delhi )

यदि आप सोरायसिस या फंगल इंफेक्शन का ट्रीटमेंट लेना चाहते हैं तो आशा आयुर्वेदा सेंटर मुख्य हैं । जहां आपको सभी प्रकार की बीमारियों का आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति से बेहतर इलाज किया जाता हैं । अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें :

 www.aashaayurveda.com free phone consultation : 9811773770

 

दिल्ली के बेस्ट आयुर्वेदिक डॉक्टर्स की बात करे तो आशा आयुर्वेदा पंचकर्म सेंटर दिल्ली एक बेस्ट ऑप्शन हैं। जहां आपका बेहतर ट्रीटमेंट दिया जायेगा ।

 

Psoriasis Cure: The Most Effective, Permanent SolutionPsoriasis Cure: The Most Effective, Permanent Solution

Leave a comment